इस संसार में सबसे महत्वपूर्ण सम्पत्ति बुद्धि है
दोस्तों परिस्थितियां हमारे लिए कभी समस्या नहीं बनती है समस्या तब बनती है जब हम परिस्थितियों से निपट नहीं पाते हैं।
दोस्तों इस संसार में सबसे महत्वपूर्ण सम्पत्ति बुद्धि है सबसे अच्छा हथियार धैर्य है सबसे अच्छी सुरक्षा विश्वास है सबसे बढ़िया दवा हंसी है और यह सब निशुल्क है इसलिए इनका आप जितना अधिक उपयोग करेंगे उतने प्रसन्नचित्त रहेगें।
दोस्तों हम जो दूसरों को देगें वहीं लौट कर हमारे पास आयेगा हम निर्णय आपको अपने लिए क्या चाहिए।

दोस्तों हमें अपने आप को पानी के समान बनाना है जो अपनी राह खुद बनता है हमें पत्थर की तरह नहीं बनना है जो दूसरों की राह को रोकता है।
दोस्तों जो व्यक्ति आपके सामने दूसरों की कमियां बताते हैं वह निश्चित ही आपकी कमियां कहीं ओर बताते हैं ऐसे व्यक्तियों से हमें सावधान रहना चाहिए इन के साथ अपना कीमती समय बरबाद नहीं करना चाहिए।
दोस्तों किसी से कोई गलतफमी है तो उसे वक्त रहते दूर कर लेना चाहिए वरना बाद में यह नफरत में परिवर्तित हो जाती है जो हमारे लिए नुकसानदायक रहती है।
दोस्तों शुरू में हर समस्या छोटी होती है तब हम इसके बारें में सोचने से बचते है हमें यह समस्या ही नजर नहीं आती हैं जब यह बड़ी हो जाती है तो हम हैरान परेशान हो जाते हैं इसलिए हमें समस्या की शुरुआत में ध्यान देना चाहिए तभी हमें बड़ी समस्याओं के सामना नहीं करना पड़ेगा।
दोस्तों हमारे जीवन में कोई समस्या आती है तो यह कह कर नहीं टालना चाहिए अभी हमारे पास समय नहीं है धीरे धीरे समस्या विकराल रुप धारण कर लेती है फिर हम चाहकर भी उसका समाधान नहीं कर पाते हैं इसके लिए हमें बहुत कीमत चुकानी पड़ती है।
हमें हमेशा अच्छा करना चाहिए स्वयं को अच्छा करने से नहीं रोकना चाहिए उस समय हमारी तारीफ हो या ना हो जो हम करते हैं वहीं लौट कर हमें मिलता है।
अच्छे व्यक्ति हमेशा ज्यादा तकलीफों का सामना करते हैं इसका कारण भगवान उन्हें बेहतर बनाने के लिए उनकी परीक्षा लेता है जिस से उन्हें अनुभव हो सकें वह और बेहतर बन सकें।
दोस्तों हमेशा प्रसन्नचित्त रहना चाहिए क्योंकि दुखी होने से समस्याओं का समाधान नहीं होता है बिल्कुल हमारा आज खराब हो जाता है।
दोस्तों सफलता यह नहीं हम कितना ऊंचें गये सफलता यह है हम कितने व्यक्तियों को अपअपने साथ रखने में सफल हुए हमने कितने जरूरतमंद व्यक्तियों की सहायता की।
दोस्तों हम सब बड़ी बड़ी बातें करते हैं दुनिया में बड़े बड़े बदलाव पर परिचर्चा करते हैं पर हम स्वयं में थोड़ा बदलाव करने के लिए भी तैयार नहीं होते हैं।
दोस्तों कोई भी व्यक्ति असफल नहीं होना चाहता सब की चाहत सफलता होती है पर हमें इतना सा सत्य पता नहीं है असफलता ही सफलता की राह को बनाता है इसलिए हमें असफलता से भयभीत नहीं होना चाहिए निरंतर प्रयास करना चाहिए तभी हम सफलता के पथ पर पहुंच सकते हैं।
दोस्तों जो व्यक्ति अपने प्यारे सबसे न्यारे वतन भारत से मोहब्बत नहीं करता वह एक दिन में हजार बार मरता हैं हम सब की पहचान हमारे वतन से है हमें अपने वतन को स्वच्छ शक्तिशाली बनाने का हरदम प्रयास करना चाहिए।

दोस्तों जब हम कामयाब हो जाते हैं तब हमारे चारों तरफ चाटुकारिता करने वालों का झुंड इकट्ठा हो जाते हैं जो हमें सही हालात से नावाकिफ रखता है हमें ऐसे व्यक्तियों से सावधान रहना चाहिए तभी हम निरंतर सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
दोस्तों किसी कार्य को पूर्ण करने के लिए सबसे पहले इच्छा रखना अतिआवश्यक है उस इच्छा को पूर्ण करने के लिए हमें योग्य बनना भी अत्यंत आवश्यक है तभी हम अपने कार्य में सफलता अर्जित कर सकते हैं।
दोस्तों परिस्थितियों में निरन्तर बदलाव होता रहता है इसलिए हमें इसके लिए हमेशा सचेत रहना चाहिए तभी हम अपने पथ पर कामयाबी से चल सकते हैं।
दोस्तों समय के साथ स्थितियों में निरन्तर बबदलाव होता रहता है हमें इस से तालमेल बैठना अतिआवश्यक है तभी हम अपनी समस्याओं का समाधान समय पर कर सफलता के शिखर को छु सकते है।
दोस्तों इच्छा शक्ति मनुष्य की वह आतंरिक शक्ति होती है जो उसे अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रेरित करती है जिस से हम कामयाबी प्राप्त कर पाता है।


This is the most recent post.
Older Post

Post a Comment

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.