दोस्तों हमें हमेशा यह सत्य का आभास होना चाहिए सफलता की राह में कई बाधाएं होती है हम इन बाधाओं से भयभीत होकर अपनी सफलता की यात्रा को मध्य मार्ग में नहीं छोड़ना चाहिए तभी हम अपनी मंजिलों के आसमां को छु सकते हैं।
दोस्तों प्रसन्नचित्त रहने के लिए हमें अपने साथ अतीत के दर्द व असफलताओं को  साथ नहीं रखना चाहिए उन्हें भूल कर आगे बढ़ना चाहिए तभी हम अपने जीवन में सफलता के साथ आनंदमय जीवन का आनंद ले सकते हैं।
दोस्तों हमें आने वाले कल की चिंता में अपने आज को खराब नहीं करना चाहिए हम बिना कारण भविष्य में कुछ बूरा होगा उसकी परिकल्पना कर अपने आज को बरबाद कर देते हैं।
दोस्तों यदि हमारे सामने कोई संकट या परेशानी सामने आती है तो हमें बेफ्रिक रहना चाहिए यह समय भी बीत जाएगा हमें बिना कारण चिंतित नहीं होना चाहिए उस से कोई समाधान नहीं होता है।
दोस्तों शिखर पर रहने का सबसे आसान तरीका यह है हमें आने वाले कल की उन घटनाओं की चिंता नहीं करना चाहिए जो हमारे भविष्य में घटित ही न हो।
दोस्तों हमें ऐसे व्यक्तियों की संगत नहीं रखना चाहिए जो हमेशा हमारी असफलताओं का बखान करते हैं जो हमें हमेशा नकारात्मक सोचने को मजबूर करते हैं जो केवल हमारी असफलताओं की बातों के मजे लेते हैं।

दोस्तों यह जरूरी नहीं है हमारे लिए हर दिन अच्छा हो पर यह भी अटल सत्य है हमारे लिए हर दिन कुछ न कुछ अच्छा जरूर होता है।
दोस्तों उम्र के साथ हमारे नाक कान आंखें कमजोर हो जाती है अर्थात हम शारीरिक रुप से कमजोर हो जाते हैं लेकिन हमारा मोह माया से लगाव कभी भी कम नहीं होता है समय के साथ इसमें वृद्धि होती जाती है।
दोस्तों सफलता प्राप्त करने वाले कोई अलग कार्य नहीं करते हैं बस उनका कार्य करने का अंदाज अलग होता है जो उन्हें सफलता की कतार में खड़ा करता है।
दोस्तों जीवन के प्रारंभ में यदि असफलता है तो अंत में सफलता मिलना संभव है हमें संघर्ष के दिनों में हताश निराश क्रोधित नहीं होना चाहिए।
दोस्तों धर्म स्थापना का वास्तविक तात्पर्य यह है हम किसी से साथ ऐसा आचरण न करें जो हमें पसंद न हो।
दोस्तों यह अटल सत्य है हम जितनी तकलीफ किसी को देते हैं उस से ज्यादा हमें मानसिक पीड़ा का सामना करना पड़ता है।
दोस्तों जो व्यक्ति दूसरों की सहायता करते हैं जरूरत के समय उनको सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं उनका जीवन हमेशा आनंदमय रहता है।
दोस्तों कल तक जो कदम राहों पर थे उउन्हें हम सही मार्ग पर लाकर किसी भी पल अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं इससे हमारा जीवन आनंदमय हो सकता है।

किसी विषय में पास होना या फैल होना किसी प्रतियोगिता व कार्य में सफल होना या असफल होना यह हमारी जीवन यात्रा का एक क्रम है इस से हमारी जिंदगी खत्म नहीं हो जाती है हम प्रयास कर सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं।
दोस्तों सबके अपने सपने होते हैं जिनको वह सजोते है कभी सपने पूरे होते हैं कभी सपने चकनाचूर हो जाते हैं हमें अपने सपनों के प्रयास निरंतर करते रहना चाहिए तभी हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
दोस्तों सफलता या असफलता दुख या सुख यह हमारी जीवन रुपी नदी के दो घाट है जो इस सच को पहचान जाते हैं उनके जीने का उद्देश्य पूरा हो जाता था वह जीवन में हर कार्य में सफलता अर्जित करते हैं।
दोस्तों हम गलत कार्य भी सही उद्देश्य से करते हैं तो हमें पहचान के साथ बहुत पैसा भी मिलना संभव है।
कर्मों की आवाज शब्दों से अधिक शक्तिशाली होती है। दूसरों को नसीहत देना और आलोचना करना सबसे आसान कार्य है।
दोस्तों सबसे मुश्किल काम है चुप रहना और आलोचना सुनना जो यह कार्य करने में सफलता अर्जित कर लेते हैं उनका जीवन मुधरता से परिपूर्ण होता है।
दोस्तों यह जरूरी नहीं हमें हर कार्य में सफलता मिलें जरूरी यह है हम हर असफलता से कुछ सीखकर आगे बढ़े तभी हम सफलता के शिखर को छु सकते हैं।


Post a Comment

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.