दृढ़ इच्छाशक्ति से हर पथ पर कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं
दोस्तों हम स्वयं जिम्मेदार होते हैं अपने उत्थान व पतन के लिए इसके लिए अन्य व्यक्तियों पर आरोप लगाना हमारी मूर्खता का प्रदर्शन है।
दोस्तों हमें स्वयं को हीन कदापि नहीं समझना चाहिए हम दृढ़ इच्छाशक्ति से हर पथ पर कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं।
दोस्तों यदि हम एक बार संकल्प के साथ कदम उठाते हैं तो आगे की राह अपने आप आसान हो जाती है।

दोस्तों अच्छे शब्दों की शक्ति से हम किसी के जीवन में भी सही राह देखा सकते हैं इसलिए हमें सोच समझकर शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए हम शब्दों से किसी का जीवन संवार सकते हैं शब्दों से ही हम किसी को गलत राह पर चलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं हमें शब्दों की शक्ति को समझकर इसका हमेशा सही इस्तेमाल करना चाहिए।
दोस्तों किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए कसमों व वायदों की जरूरत नहीं होती बस दो खूबसूरत व्यक्तियों की जरूरत होती है एक भरोसा कर सकें दूसरा उस भरोसे पर खरा उतर सकें।
दोस्तों यदि हम नकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्तियों व पराजित होने वाले व्यक्तियों का साथ छोड़ दें तो हम सदैव शिखर पर रह सकते हैं।

दोस्तों ऐसी चीजें संग्रहित करने का कोई महत्व नहीं है जिसे हम संभाल नहीं सकते हैं  जो हमारे लिए कोई उपयोग की नहीं है ऐसी चीजें संग्रहित कर हम अपना बेशकीमती समय बरबाद करते हैं।
दोस्तों यदि आप चाहते हैं आप हमेशा शिखर पर रहें साथ ही प्रसन्नचित्त रहें इसका सिर्फ एक तरीका है आप दूसरों को हमेशा प्रसन्न रखने का प्रयास करें।
दोस्तों दूसरों की सहायता करना बहुत अच्छा है पर सहायता करते समय अपना हित सर्वप्रिय होना चाहिए दूसरों की सहायता से हमारा किसी भी तरह का नुकसान नहीं होना चाहिए वहां तक सहायता अच्छी है खुद का अहित करके दूसरों की सहायता किसी भी तरह से अच्छी नहीं है।
दोस्तों यदि हम दूसरों की सहायता के कारण अपने लक्ष्य अपने उद्देश्यों अपनी इच्छाओं को पूर्ण नहीं कर पा रहें हैं तो ऐसी सहायता से हमें हमेशा के लिए तौबा कर लेना चाहिए वरना हमेशा बड़ा नासमझ कोई नहीं है।

दोस्तों जब भी हम बड़े लक्ष्यों की चाहत रखते हैं तो हमें हमेशा बड़े कदम उठाने से भयभीत नहीं होना चाहिए पूर्ण आत्मविश्वास से बड़े कदम उठना चाहिए तभी हम सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं।
दोस्तों हमारे अंदर इतना साहस होना चाहिए हमारा पथ पर आने वाली हर बाधा को हम बिना भय के पार कर सफलता अर्जित कर सकें।
दोस्तों हमें इसे व व्यक्तियों का साथ छोड़ देना चाहिए जो हमेशा नकारात्मक प्रवृति के शिकार हो जो हमेशा असफलता की बातचीत के चक्रव्युव में फसे रहते हैं।
दोस्तों हमें अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए स्वयं शांत रहना है साथ ही हमारे संपर्क में जो व्यक्ति है उन्हें भी शांत रखना है तभी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।
दोस्तों हमें अपने सपनों को पूरा करने के लिए आने वाले कल की राह नहीं देखना चाहिए हमें अभी उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करके जुट जाना चाहिए तभी हम अपने लक्ष्य पर पहुंच सकते हैं।
दोस्तों हमें सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए बड़े से बड़ा सपना देखना चाहिए और उसे प्राप्त करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से परिश्रम करना चाहिए तभी हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों सफलता प्राप्त करने वाले और असफल व्यक्तियों में सबसे बड़ा अंतर दृढ़ता आत्मविश्वास धैर्य का होता है जिसके पास यह दिव्य गुण है वह कभी भी किसी भी कार्य में असफल नहीं हो सकता है सफलता हमेशा उसकी दहलीज पर होती है।
दोस्तों हमेशा प्रसन्नचित्त व ऊंचाई पर रहने का आनंद तभी प्राप्त हो सकता है जब हम वित्तीय रुप से हमेशा आजाद रहें।

दोस्तों हमारें प्रेरणा का स्तर इतना ऊंचा होना चाहिए हम हमेशा एक लक्ष्य से दूसरे लक्ष्य के लिए प्रेरित रहें।

Post a Comment

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.